पेज

मंगलवार, 28 नवंबर 2017

HOW TO EARN MONEY DERIVATIVES MARKET

दोस्तों अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की वायदा बाजार से हम कैसे पैसे कमा सकते है इसमें हम दो तरीको से पैसे कमा सकते है पहला फ्यूचर में ट्रेड करके एवं दूसरा ऑप्शन में ट्रेड करके।
इसमें हम प्रीमियम के आधार पर हम शेयर खरीदते ओर बेचते है। केश बाजार और फ्यूचर बाजार में शेयर की कीमत में जो अंतर होता है उसे हम प्रीमियम कहते है। 
read more
फ्यूचर ट्रेड -- इसमें हम उन शेयर में निवेश कर सकते हे जोकि फ्यूचर बाजार में लिस्ट हो।  फ्यूचर बाजार का कॉन्ट्रैक्ट एक माह से लेकर तीन माह तक होता है मतलब इसमें माह के आखिर गुरुवार को कॉन्ट्रैक्ट खत्म  हो जाता है मतलब आखिर गुरुवार को कॉन्ट्रैक्ट की EXPIRY DATE होती है। इसमें माह के आखिर गुरुवार के आते आते  फ्यूचर बाजार में शेयर का प्रीमियम कम होने लगता है ओर  गुरुवार के दिन प्रीमियम खत्म हो जाता है और उस समय जो भी फ्यूचर बाजार में शेयर का भाव होता  वह उस पर सेटल हो जाता है। 

ऑप्शन फ्यूचर ट्रैड --इसमें भी प्रीमियम के आधार पर ट्रेड होता है इसमें फ्यूचर बाजार में जो शेयर लिस्ट होते है उनके ऑप्शन में ट्रेड होता है ऑप्शन दो प्रकार के होते है CALL {CE} AND PUT {PE} अब दोस्तों आपके मन में सवाल आ रहा होगा की यह कॉल और पुट क्या है आइए हम जानते है की कॉल और पुट क्या होती है।

CALL----  CALL मतलब जब किसी भी शेयर की कीमत बढ़ती है तो कॉल का प्रीमियम बढ़ता है और शेयर का भाव कम होता है तो प्रीमियम कम होने लगता है 

 PUT--PUT का मतलब जब किसी शेयर का भाव नीचे जाता है तो उस शेयर की पुट का प्रीमियम बढ़ता है और जब किसी शेयर का भाव बढ़ता है तो उसकी पुट का प्रीमियम कम  होने लगता है। 

कॉल और पुट  को हम उदाहरण से समझेंगे -----

स्पॉट प्राइस शेयर के वर्तमान भाव को स्पॉट प्राइस कहते है। 

मान लीजिए की किसी शेयर का वर्तमान भाव 250 है 

 CALL       भाव {प्रीमियम }                                PUT     भाव {प्रीमियम }
 250              10                                                   250                   10

260               7                                                     240                  7

270               5                                                      230                  5            

280              2.50                                                 220                 2.50


नोट -- वायदा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें